अंतरराष्ट्रीय समाचार

बउरहवा बाबा इंटर कॉलेज के परिसर में अखिल विश्व गायत्री परिवार के तरफ से प्रज्ञा मंडल का आयोजन किया गया

गाजीपुर मरदह। क्षेत्र के मटेहूँ चट्टी स्थित श्री बउरहवा बाबा इण्टर कालेज के परिसर में आज   दिन गुरूवार को अखिल विश्व गायत्री परिवार गाजीपुर के प्रज्ञा मंडल द्वारा आयोजित , एक दिवसीय नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ व जन्म उत्सव प्रात: कालीन चार पाली में कार्यक्रम में देवशक्तियों आवाहन तथा सर्वतोभद्रपूजन के साथ गायत्री महायज्ञ आरंभ हुआ। इस यज्ञ का संचालन टोली नायक सुरेन्द सिंह और उनके सहयोगियों द्वारा  किया गया। तथा इस विद्यालय की छात्र एवं  छात्राओं सहित क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने भाग लिया।   एवं यज्ञ में सबके लिए सद्बुद्धि तथा सब के लिए उज्ज्वल भविष्य की प्रार्थना के साथ ही देश में घटनाओं की रोकथाम के लिए लोगों की मानसिकता को परिष्कृत करने के लिए सूर्य गायत्री मंत्र से आहुतियां प्रदान की गई।

तथा इस यज्ञ के आयोजन संस्कारों के संवर्धन के लिए यज्ञ में पुंसवन, नामकरण,  मुंडन, विद्यारंभ दीक्षा एवं विभिन्न संस्कार भी हुए। इस कार्यक्रम      में संगीतमयी प्रज्ञा पुराण के माध्यम से व्यक्ति निर्माण, परिवार निर्माण और समाज निर्माण के माध्यम से युग निर्माण के सूत्रों पर चर्चा हुई। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए , डां० सानंद सिंह ने कहा कि आज पूरे विश्व में शान्ति सद्भभाव के उद्देश्य को  लेकर गायत्री परिवार ने जो अभियान चलाया है ,  वह बधाई के पात्र है | आज मैं सौभाग्यशाली हुं जो इस पवित्र स्थल जो एक संत की तपो भूमि है, इस स्थल पर यह कार्य और भी प्रेरणादायक हैं।

इस कार्यक्रम में सहयोगी के रूप में पन्नालाल, कैलाश, चंदन, रविन्द्र शास्त्री, विजेन्द, सुमन,    उर्मिला देवी, चंदन कुमार, इत्यादि लोग जी रहे |    एवं इस मौके पर मुख्य अतिथि शिक्षक एम० एल०सी० लालबिहारी यादव, तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक राजेन्द्र यादव, पूर्व प्रमुख विजय सिंह यादव, आशीष कुमार यादव, विनय कुमार यादव,  पूर्व एम०एल०सी० विजय यादव, पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह, डां० सुधा त्रिपाठी, डां० राकेश तिवारी, दिग्यविजय उपाध्याय, रामजी गुप्ता, रामनयन यादव, काशीनाथ यादव, राधेश्याम यादव, इत्यादि लोग मौजूद रहे | इस अवसर पर छात्राओं द्वारा गायत्री वंदना व स्वागतम गीत प्रस्तुत किया गया। तथा इस कार्यक्रम के संयोजक सीताराम सिंह यादव के द्वारा सभी लोगों अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए आभार व्यक्त किया।

रिपोर्टर संवाददाता –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker